पानी सूखा भी होता है ?


बोस्टन. क्या आपने कभी सुना है कि पानी सूखा भी होता है? अगर नहीं, तो जान लीजिए विज्ञान ने यह करिश्मा भी कर दिखाया है। ब्रिटेन की लिवरपूल यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों ने ‘सूखा पानी’ तैयार करने का दावा किया है। 



वैज्ञानिकों के अनुसार सूखे पानी की बदौलत पर्यावरण के बिगड़ते हालात को काबू करने में मदद मिलेगी। सूखे पानी के हर कण में एक बूंद पानी है जिस पर सैंडी सिलिका का आवरण है। दिखने में शक्कर के पाउडर जैसा यह अविष्कार आने वाले समय में पृथ्वी को बचाने के काफी काम आने वाला है। लिवरपूल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉक्टर बेन कार्टर ने हाल ही में बोस्टन में अमेरिकन केमिकल सोसायटी की २४क्वीं बैठक में अपनी यह खोज दुनिया के सामने रखी।
ग्लोबल वार्मिग से लड़ेगा
  • सूखे पानी में सामान्य पानी की तुलना में कार्बन डाइ-ऑक्साइड को सोखने की तीन गुना ज्यादा क्षमता है। यह पर्यावरण से खतरनाक गैसों को सोखने में सक्षम है। वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले समय में यह ग्लोबल वार्मिग से निबटने में काफी कारगर हथियार साबित होगा। 
कम नहीं खूबियां..
  • सूखे पानी की खूबियां यहीं खत्म नहीं होतीं। यह मीथेन गैस को स्टोर कर रखने का ज्यादा आसान विकल्प है, इतना ही नहीं, ऊर्जा के बेहतर इस्तेमाल में भी सूखा पानी ज्यादा उपयोगी है। डॉक्टर कार्टर की टीम के अनुसार सूखा पानी हाइड्रोजन और मेलिएक एसिड में रिएक्शन्स की प्रक्रिया में भी तेजी लाने में काम आ सकता है। इस रिएक्शन से सुसिनिक एसिड तैयार होता है जो दवाओं और खाद्य पदार्थो में इस्तेमाल किया जाता है।