फ्लर्ट कीजिए, खुश रहिए


फ्लर्ट करने का अपना ही एक अलग अहसास होता है। और अगर फ्लर्टिंग से कुछ हेल्दी फायदे भी होने लगें, तो इसका मजा दोगुना हो जाता है! आइए, जानते हैं ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में अगर आपको लगता है कि फ्लर्टिंग से आपको किसी हैंडसम हंक या फिर किसी ब्यूटिफुल गर्ल की अटेंशन मिल जाएगी, तो जरा ध्यान दें कि इसका फायदा बस यही नहीं है। पिछले दिनों आईं कुछ स्टडीज के मुताबिक, फ्लर्टिंग एक ऐसा टूल है, जिससे आप दूसरों को अपने बारे में अच्छा महसूस करवा सकते हैं। यही नहीं, फ्लर्टिंग से आपकी रुकी हुई सेक्स लाइफ में दोबारा उत्साह लौट आएगा। 




हालांकि इससे पहले आपको अपने पार्टनर के साथ बैठकर यह तय करना होगा कि वह किस चीज को फ्लर्टिंग में रखते हैं और किसको नहीं। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि कभी कोई ऐसी हरकत न करें, जो आप अपने पार्टनर के करने पर बर्दाश्त नहीं कर सकते। अगर आप तैयार हैं, तो आपको बताते हैं फ्लर्टिंग के कुछ हेल्थ बेनिफिट्स : 

दूर भागेगा स्ट्रेस 
बेहतरीन रिलेशनशिप के लिए लिखी गई एक सक्सेसफुल बुक के राइटर स्यू ऑस्टर कहते हैं, 'फ्लर्टिंग से न सिर्फ किसी इनसान को अच्छा महसूस होता है, बल्कि उसका स्ट्रेस भी कम होता है। जाहिर है, आजकल की बिजी व तनाव भरी लाइफ में इस तरह की स्ट्रेस भगाने वाली चीजों की बेहद जरूरत है।' 

वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में की गई एक स्टडी के मुताबिक, ऑफिस में फ्लर्ट करने वाले लोगों को बेवजह टेंशन नहीं होती। अब शायद आपको फ्लर्टिंग के लिए इससे बड़ा कारण जानने की जरूरत नहीं होगी। 

मिलेगा कॉन्फिडेंस 
अगर आप किसी को इंप्रेस करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसके लिए सेल्फ कॉन्फिडेंस से बेहतर जरिया नहीं है। जाहिर है कि जो खुद पर विश्वास करते हैं, वे न सिर्फ सही फैसले लेते हैं, बल्कि अपनी बात भी आसानी से कह देते हैं। उन्हें पता होता है कि कहां, क्या बात कैसे बोलनी है कि सामने वाला उनसे प्रभावित हो जाए। भले ही इस बात को न मानें, लेकिन यह सच है कि बहुत दिनों तक एक रिलेशनशिप में रहने के बाद आप खुद को चुका हुआ मानने लगते हैं। ऐसे में अगर आपको कहीं फ्लर्टिंग का मौका मिल जाए, तो आप खुद को दोबारा कॉन्फिडेंट महसूस करने लगते हैं। हालांकि इस दौरान आपको अपनी लिमिट का पूरा ख्याल रखना होगा। 

लाइफ में लौटेगा स्पार्क 
अपोजिट सेक्स के साथ फ्लर्ट करके उससे पॉजिटिव रिस्पॉन्स हासिल करनाहर इंसान का सपना होता है। दरअसल , सामने वाले के फ्लर्टिंग के लिएराजी होने पर आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। जरूरी नहीं कि आपकिसी अनजान आदमी से ही फ्लर्ट करें। बजाय इसके , मैरिड कपल भी एक -दूसरे के साथ फ्लर्टिंग कर सकता है। इस दौरान उन्हें अपने साथी से ऐसाव्यवहार करना होगा कि मानो वे एक - दूसरे को जानते ही न हों। यकीनमानिए कि इस तरह आपको अपनी बोरिंग हो चुकी मैरिड लाइफ में दोबारास्पार्क लाने में मदद मिलेगी। 

मिल सकता है पार्टनर 
अगर आप अनमैरिड हैं , तो हो सकता है कि फ्लर्टिंग के दौरान आपकोअपनी चाहत के मुताबिक कोई पार्टनर मिल जाए। और अगर आप मैरिड हैं ,तो भी आपको फ्लर्टिंग से फायदा ही होगा। दरअसल , जब आप फ्लर्टिंग केबाद घर आएंगे , तो आप खुद ब खुद अपने पार्टनर की तारीफ करने लगेंगे।आखिर आपको बिना वजह तारीफ करने की आदत जो पड़ चुकी होगी !